लोकसभा चुनाव की तैयारीयों के बीच केदारनाथ धाम यात्रा की तैयारी भी हुई तेज, बर्फ हटाने के कार्य में जुटे 80 मजदूर, घोड़े खच्चरों का भी हो रहा है रजिस्ट्रेशन

रुद्रप्रयाग। लोकसभा चुनाव की तैयारीयों के बीच विश्व विख्यात केदारनाथ धाम की यात्रा तैयारियां भी जोरो से चल रही हैं। केदारनाथ धाम में पैदल मार्ग से बर्फ हटाने का कार्य जारी है। हालांकि आये दिन मौसम खराब होने के बाद धााम में अभी भी बर्फबारी भी जारी है, जिससे पैदल मार्ग से बर्फ हटाने में कुछ दिक्कतें आ रही हैं। दरअसल, इस बार अक्षया तृतीय के पावन पर्व पर दस मई को भगवान केदारनाथ के कपाट खोले जाने हैं। कपाट खुलने में अब कम ही समय बचा हुआ है। प्रशासन के सम्मुख लोकसभा चुनाव संपंन कराने के साथ ही यात्रा तैयारियों की चुनौतियां भी हैं।

यह भी पढ़ें 👉  अब टैक्स जमा करने में नहीं होगी कोई परेशानी हल्द्वानी नगर निगम ने बैंक ऑफ़ बड़ौदा के साथ किया एमओयू

हालांकि प्रशासन इन दिनों दोनों कार्य करने में जुटा हुआ है। एक ओर मतदान कराने में कार्मिकों प्रशिक्षण दिया जा रहा है तो वहीं दूसरी ओर मजदूरों की टीम भी केदारनाथ धाम में जुटी हुई है। धाम से बर्फ हटाने का कार्य लगातार जारी है। धाम से बर्फ हटने के बाद और मौसम सही होने के बाद द्वितीय चरण के पुनर्निर्माण कार्य भी शुरू होने हैं। विगत वर्ष अत्यधिक बर्फबारी होने के कारण दिसम्बर माह में पुनर्निर्माण कार्य बंद हो गये थे। अब फिर से अधूरे छूटे कार्य इसी वर्ष पूर्ण किये जाएंगे।

यह भी पढ़ें 👉  एसओजी व मुखानी पुलिस टीम को मिली बड़ी कामयाबी, अवैध हथियारों के साथ दो तस्कर गिरफ्तार

वहीं दूसरी ओर यात्रा में संचालित होने वाले घोड़े-खच्चरों का लगातार जिले में जगह-जगह कैंप लगाकर रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है। जिला पंचायत और पशुपालन विभाग मिलकर शिविर लगा रहे हैं। जिला पंचायत घोड़े-खच्चरों का रजिस्ट्रेशन तो पशुपालन बीमा आदि का कार्य कर रहा है। अब तक 3250 घोड़े-खच्चरों के ही पंजीकरण किये जा चुके हैँ। इस बार यात्रा मार्ग पर 5 हजार घोड़े खच्चरों को अनुमति दी जाएगी।

Ad

सम्बंधित खबरें